फटाफट (25 नई पोस्ट):

Tuesday, October 21, 2008

हिन्द-युग्म वार्षिक पाठक सम्मान


हिन्द-युग्म अभी तक यूनिकवि एवम् यूनिपाठक प्रतियोगिता के माध्यम से इंटरनेट से ही इनाम, सम्मान और उपहार देकर हिन्दी लिखने-पढ़ने को प्रोत्साहित करता रहा है। अब हम हिन्द-युग्म के ही वरिष्ठ सदस्य और हरियाणा के वरिष्ठ साहित्यकार डॉ॰ श्याम सखा 'श्याम' की मदद से हिन्द-युग्म पाठक सम्मान एक समारोह में देने की योजना बना रहे हैं। जिसके तहत दिसम्बर २००८ के अंत में हिन्द-युग्मवर्ष २००८ के ४ पाठकों को सम्मानित करेगा (हम जनवरी २००८ से नवम्बर २००८ तका आँकड़ा लेंगे)। इस समारोह में सृजनगाथा द्वारा वर्ष 08 के प्रवासी सम्मान से विभूषित हिंदी सेवी आदित्य प्रकाश के भी उपस्थित होने की सम्भावना है। आदित्य प्रकाश पेशे से वैज्ञानिक हैं और डैलास (अमेरिका) के एफ॰ एम॰ रेडियो चैनल 'रेडियो सलाम नमस्ते' के साप्ताहिक कार्यक्रम 'कवितांजलि' के संयोजक हैं।

वर्ष २००९ के लिए डॉ॰ श्याम सखा 'श्याम' की ही ओर से एक नक़द इनाम की स्वीकृति मिली है। हम अन्य प्रायोजकों की तलाश में हैं। हम चाहते हैं कि हिन्दी पढ़ने को भी प्रोत्साहन मिले, इसलिए हिन्द-युग्म अपने पाठकों से भी आग्रह करता है कि वे पाठकों को सम्मानित करने में हमारा आर्थिक सहयोग दें। संपर्क करें- hindyugm@gmail.com पर।

हिन्द-युग्म पाठक सम्मान के लिए नियम-

१) जिस पाठक ने वर्ष भर में अधिकाधिक टिप्पणी की हो।
२) टिप्पणी देवनागरी में किया हो।
३) टिप्पणनियों से पठनियता झलके। केवल बहुत खूब, बहुत बढ़िया, बेकार, फालतू इस तरह की टिप्पणियों से काम नहीं चलेगा। समीक्षात्मक टिप्पणियों को तवज़्ज़ो दी जायेगी।
४) हिन्द-युग्म के कम से कम ५ मंचों (जैसे कविता, कहानी, आवाज़, बाल-उद्यान, चित्रावली, ई-मदद, बैठक इत्यादि में से ५) पर एक न्यूनतम संख्या में टिप्पणी करना आवश्यक है। (यह न्यूनतम संख्या हिन्द-युग्म टीम निर्धारित करेगी)।
५) वह पाठक मासिक यूनिकवि एवम् यूनिपाठक प्रतियोगिता के प्रथम ४ पाठकों में भी आया हो।

तो देर न करें, आज से ही हिन्दी पढ़े। रोज़ाना www.hindyugm.com लॉगिन करना न भूलें, आप पढ़ें और अपने विचार लेखक/सम्पादक तक पहुँचायें ताकि इन्हें कार्य की ऊर्जा मिलती रहे और इंटरनेट पर हिन्दी का भविष्य सँवारा जा सके।

आप क्या कहना चाहेंगे? (post your comment)

7 कविताप्रेमियों का कहना है :

निखिल आनन्द गिरि का कहना है कि -

ये तो बड़ी अच्छी पहल है....

neelam का कहना है कि -

आदरणीय श्याम जी ,

आपकी कहानियाँ ,अब आप की सक्रिय भागीदारी हिंद युग्म में ,साथ में आप से मिलने का मौका |हिंद युग्म प्रगति की राह पर अग्रसर है आपकी छत्रछाया में |

तपन शर्मा का कहना है कि -

ये तो बहुत अच्छी शुरुआत है।
इस कदम के लिये श्याम जी को धन्यवाद। समारोह होगा तो नये लोगों से मिलना होगा और नई स्फूर्ति मिलेगी।

सजीव सारथी का कहना है कि -

पाठकों को पुरस्कृत करने की शुरुआत भी हिंद युग्म ने की थी, अब पाठकों को इतना बड़ा मंच प्रदान कर एक कदम और आगे निकल आए हैं हम, आने वाले वर्ष में हमें अच्छे कवियों के साथ बहतरीन श्रोता या पाठक भी मिलेंगे यह बात तय है

sahil का कहना है कि -

ये तो बहुत ही अच्छी पहल है.
आलोक सिंह "साहिल"

Rama का कहना है कि -

डा. रमा द्विवेदी said...

हिन्द-युग्म दिन-प्रतिदिन प्रगतिपथ पर अग्रसर है,यह अत्यन्त हर्ष का विषय है। हिन्द-युग्म के इतिहास में एक और पन्ना का जुड़ना गौरव की बात है । इस समारोह की सफलता के लिए हिन्द-युग्म को अग्रिम बधाई एवं अनेकानेक शुभकामनाएं ।

sumit का कहना है कि -

अच्छी पहल है इससे हिन्दी पढने और लिखने वालो की संख्या बढेगी
हिन्दी को बढाने के लिए सभी को धन्यवाद और शुभकानमाएं

सुमित भारद्वाज

आप क्या कहना चाहेंगे? (post your comment)