फटाफट (25 नई पोस्ट):

Monday, May 05, 2008

प्रतियोगिता ने 38 और 8 सालों के बाद हिन्दी लिखने-पढ़ने से जोड़ा (परिणाम)


पूरी दुनिया में ब्लॉगिंग की जो पैठ है, उससे सभी वाकिफ़ हैं। हिन्दी ब्लॉगिंग भी नित नये आयाम रच रही है। हिन्द-युग्म ने ब्लॉगिंग की इसी शक्ति को पहचानकर इसका इस्तेमाल भाषाई आंदोलन, कला आंदोलन और सामाजिक आंदोलन के रूप में कर रहा है।

इस बार की यूनिकवि एवम् यूनिपाठक प्रतियोगिता के परिणाम इस प्रयास की सफलता पर मुहर लगाते हैं और यह संदेश देते हैं कि- मन से लगे रहो, मंज़िल दूर नहीं !

अप्रैल २००८ के यूनिकवि सतीश वाघमरे मूलतः मराठी भाषी हैं। सतीश कहते हैं- "स्कूल छूटने के ३३ वर्षों के बाद हिन्दी कविता से मेरी मुलाक़ात हिन्द-युग्म पर तब हुई, जब मैं ब्लॉगअड्डा के माध्यम से काव्य-पल्लवन तक पहुँचा। काव्य-पल्लवन में कविताएँ लिखने लगा। हिन्द-युग्म से मुझे कविता लिखने की प्रेरणा मिली और सुधी पाठकों की प्रतिक्रियाओं की ऊर्जा ने मुझे अच्छे से अच्छा लिखने की ताकत दी।"

यूनिकवि सतीश वाघमरे मुम्बई के एक सरकारी बैंक में कार्यरत हैं। इनकी कविता 'रूबरू' इस बार की यूनिकविता है। अंतिम चरण के एक निर्णयकर्ता को इनकी ग़ज़लरूपी कविता इतनी पसंद आई कि उन्होंने इसे १० में से १० अंक दे दिया।

इस बार कुल ४९ प्रतिभागियों ने हिस्सा लिया। पहले चरण में ४ निर्णयकर्ता और दूसरे चरण (अंतिम चरण) में ३ निर्णयकर्ता नियुक्त किये गये। दूसरे चरण में २१ कविताएँ प्रेषित की गईं।

पुरस्कृत कविता- रूबरू

वो बैठे हैं रूबरू और शाम ढलने को है
दरमियाँ का शीशा अब पिघलने को है

छोड़ आया बीच मझधार यादों को तेरी
डूबती यह नैया अब सम्हलने को है

क्या है ये शोरो-गुल, क्यों धुआँ सा है
शायद फिर कारवां निकलने को है

तेरे संग तराशे थे जो नाजों से हमने
वक़्त का दरिया वो लम्हे निगलने को है

मैंने जल्दबाजी में काटी है जिंदगी,पर
इतमिनान से बड़े दम निकलने को है

रोज नया ऐलाने-जंग सुनता हूँ मैं
देखें कौन इंसानियत कुचलने को है

मुद्दतों बाद हल्की मुस्कुराहट ये कैसी
जानता हूँ अब ये लावा उगलने को है



प्रथम चरण के जजमेंट में मिले अंक- ३॰५, ७॰२५, ५॰६५, ७
औसत अंक- ५॰८५
स्थान- आठवाँ


द्वितीय चरण के जजमेंट में मिले अंक- ६॰५, ५॰५, १०, ५॰८५ (पिछले चरण का औसत)
औसत अंक- ६॰९६२५
स्थान- प्रथम


पुरस्कार और सम्मान- रु ३०० का नक़द पुरस्कार, प्रशस्ति-पत्र और रु १०० तक की पुस्तकें।

यूनिकवि सतीश वाघमरे हिन्द-युग्म के स्तर को लेकर बहुत संवेदनशील हैं, और इन्हें लगता है कि शायद ये मई माह की तीन अन्य सोमवारों को स्तरीय कविताएँ नहीं दे सकेंगे, इन्होंने तीन अन्य सोमवारों को कविता प्रकाशित करने से मना कर दिया है।

शर्तानुसार यह अवसर हम दूसरे स्थान के कवि को दे रहे हैं। दूसरे स्थान के कवि प्रेम सहजवाला ने हमारा यह निमंत्रण सहर्ष स्वीकार कर लिया है।


इसलिए प्रेम सहजवाला को दूसरे स्थान की कविता को मिलने वाली पुस्तक के अतिरिक्त प्रति सोमवार रु १०० के हिसाब से रु ३०० का नक़द पुरस्कार भी दिया जाता है।

शीर्ष १० के अन्य ९ कवि जिन्हें हम डॉ॰ रमा द्विवेदी का काव्य-संग्रह 'दे दो आकाश' की स्वहस्ताक्षरित प्रति भेंट करेंगे, वे हैं-

प्रेम सहजवाला
महक
रेनू जैन
अनुराधा शर्मा
देवेन्द्र कुमार पाण्डेय
अक्षय शर्मा
आलोक सिंह साहिल
अनिल जींगर
पल्लवी त्रिवेदी
विनय के॰ जोशी


यहाँ १ अतिरिक्त कवि इसलिए भी शामिल किया जा रहा है क्योंकि १०वें और ११वें स्थान की कविता के प्राप्तांकों में मामूली सा अंतर था। दूसरे को न प्रकाशित करना हमें अन्याय लगा, इसलिए उसे भी शामिल कर रहे हैं।

हिन्द-युग्म के इस बार की यूनिपाठक पुरस्कार की हक़दार (यानी यूनिपाठिका) की भी लगभग यूनिकवि जैसी कहानी है।

मोहनलाल सुखाड़िया विश्व विद्यालय, उदयपुर, राजस्थान से प्राणी शास्त्र में एम॰एस॰सी॰ की पढ़ाई कर चुकी पिछले ८ वर्षों से अपने देश से दूर वर्तमान में स्पेन में निवास कर रहीं श्रीमती पूजा अनिल को जब मार्च २००८ में हिन्द-युग्म के बारे में बता चला तो हिन्दी-युग्म के हिन्दी प्रचार-प्रसार के प्रयासों से प्रभावित होकर इसमें हरसम्भव मदद का मन बना लिया। साहित्य से इनके मन के तार बचपन में ही जुड़ गये थे क्योंकि इनके पिताजी का हिन्दी साहित्य से विशेष जुड़ाव था, इस कारण इन्होंने ११ वर्ष की अवस्था में ही कविता लिखना शुरू कर दिया था। हिन्द-युग्म मन के उसी तार को दुबारा बजा दिया। २७ मार्च के बाद इन्होंने हिन्द-युग्म को खूब पढ़ा। रोमन से यूनिकोड टाइपिंग पर आ गईं। सार्थक टिप्पणियाँ की। यूनिपाठिका पूजा अनिल ने हिंद युग्म से पहले कहीं भी अपनी रचनाएं नहीं भेजी। पढ़ाई के दौरान अपने स्कूल-कॉलेज की पत्रिकाओं में प्रकाशित होती रहती थीं। पूजा अनिल को आम बोलचाल की भाषा में आस पास की घटनाओं और व्यक्तित्वों, प्रकृति पर लिखना पसंद है।

इस बार यूनिपाठका के पुरस्कार का निर्धारण करना बहुत अधिक मुश्किल रहा। सीमा सचदेव जो हिन्द-युग्म को फरवरी २००८ से पढ़ रही हैं और खूब पढ़ रही हैं, इस पुरस्कार की लगभग उतनी ही हक़दार थीं, जितनी की पूजा अनिल। लेकिन सीमा सचदेव द्वारा कभी-कभी की गईं रोमन टिप्पणियों के आधार पर हमने पूजा को विजयी बना दिया। हम सीमा सचदेव से आग्रह करेंगे कि कृपया इसे साकारात्मक लेते हुए और अधिक ऊर्जा के साथ हिन्द-युग्म पढ़ें। पिछली बार भी हमने इन्हें हिन्द-युग्म का द्वितीय पुरस्कार दिया था। इस बार भी दे रहे हैं।

इस बार इन्हें कई सारी पुस्तकें पुरस्कार के रूप में साहित्यिक पत्रिका 'मसि-कागद' की ओर से भेंट की जायेगी।

सुमीत भारद्वाज और रेनू जैन ने भी हिन्द-युग्म को बहुत पढ़ा। इन्हें हम क्रमशः तीसरे और चौथे स्थान का पाठक चुनते हैं और प्रो॰ सी॰ बी श्रीवास्तव 'विदग्ध' की एक-एक पुस्यक भेंट करते हैं।

अल्पना वर्मा, महक आदि हिन्द-युग्म के पास ऐसे पाठक हैं जिन्हें पुरस्कार से ऊपर मानकर बार-बार धन्यवाद और प्रणाम किया जा सकता है। ये पठनियता की प्रेरणास्रोत हैं।

इसके अतिरिक्त मासूमशायर, भारती, देवेन्द्र पाण्डेय, जीतेश, मैत्रेयी बनर्जी ने हिन्द-युग्म को खूब पढ़ा। इनका भी बहुत-बहुत धन्यवाद।

मई माह से पल्लवी त्रिवेदी, रश्मि प्रभा और अर्चना शर्मा के नाम की कई सारी ऊर्जावान पाठिकाओं की दस्तक हिन्द-युग्म पर आ चुकी है। उम्मीद करते हैं कि हिन्द-युग्म का पाठक-वर्ग और समृद्ध होगा।

हम सभी प्रतिभागियों का धन्यवाद करना चाहेंगे जिन्होंने हिन्द-युग्म की यूनिकवि एवम् यूनिपाठक प्रतियोगिता में हिस्सा लेकर इसे सफल बनाया। अन्य ३८ कवियों के नाम जिन्होंने इस आयोजन की शोभा बढ़ाई-

तपन शर्मा
अमित अरूण साहू
दिव्या श्रीवास्तव
केशव कुमार कर्ण
मित्तल
दीपा जोशी
सन्नी चंचलानी
सी॰आर॰ राजश्री
संजीव कुमार गोयल 'सत्य'
सीमा सचदेव
मैत्रेयी बनर्जी
विवेक रंजन श्रीवास्तव 'विनम्र'
रमानुज यादव
सुमीत भारद्वाज
पंखुड़ी कुमारी
सुजीत कुमार सुमन
अभिनव कुमार झा 'छोटू'
सुमन कुमारी 'मेनका'
डॉ॰ शीला सिंह
पंकज रामेन्दू मानव
नागेन्द्र पाठक
रेणु शर्मा
अंजु गर्ग
शाहिद अजनबी
चंदन कुमार झा
राम गोपाल सिंह 'हिरण्यकार'
देवेन्द्र कुमार मिश्र
पूजा अनिल
रविन्दर टमकोरिया 'व्याकुल'
कुणाल पिम्पलकर
डॉ॰ अनिल चड्डा
आनंद पाण्डेय
रचना श्रीवास्तव
हरि बाजपेयी
राजीव सिंहा
अनुपमा मनचंदा
पूनम
वसेवोलोड पापशेव


कृपया इस प्रतियोगिता में बार-बार भाग लें और अपनी रचनात्मकता सिद्ध करें। मई माह की प्रतियोगिता के आयोजन की उद्घोषणा यहाँ है।

आप क्या कहना चाहेंगे? (post your comment)

49 कविताप्रेमियों का कहना है :

Anonymous का कहना है कि -

सतीश जी बहुत बधाई
तनी खूबसूरत ग़ज़ल के लिए
और यूनी कवि के ताज के लिए भी |
पूजा जी आप को भी यूनी पाठिका का ताज बहुत मुबारक |

सीमा सचदेव का कहना है कि -

यूनीकवि और युनिपाठिका दोनों को हार्दिक बधाई.....सीमा

Kavi Kulwant का कहना है कि -

सभी प्रतिभागियों को बधाई.. विजेताओं को विशेष रूप से..

pallavi trivedi का कहना है कि -

सतीश जी...बहुत अच्छी ग़ज़ल है आपकी! बधाई आपको और पूजा जी आपको भी बहुत बहुत बधाई!

शोभा का कहना है कि -

प्रतियोगिता में भाग लेने वाले सभी प्रतियोगियों को बधाई।
यूनिकवि सतीश बाघरे जी को विशेष रूप से बधाई। आपकी प्रतिभा का दर्शन 'रूप कविता के' में कर चुकी हूँ। गज़ल विधा में भी आप पारंगत हैं । इस गज़ल के कुछ शेर बहुत अच्छे लगे-
छोड़ आया बीच मझधार यादों को तेरी
डूबती यह नैया अब सम्हलने को है

क्या है ये शोरो-गुल, क्यों धुआँ सा है
शायद फिर कारवां निकलने को है

अति सुन्दर

यूनिपाठिका पूजा अनिल जी
आपको बहुत-बहुत बधाई। आपने सदैव ही हम सब का मनोबल बढ़ाया है।
महक जी, अल्पना जी। सीमा सचदेव जी आप सभी को भी बहुत-बहुत बधाई। हिन्द युग्म ने सदा से ही पाठकों को आदर सम्मान दिया है। आपकी लगन एवं निष्ठा को प्रणाम।
अन्य सभी प्रतियोगियों को भी बहुत बहुत बधाई ।

रंजू भाटिया का कहना है कि -

बहुत बहुत बधाई दोनों विजेताओं को ..बाकी सब का साथ भी बहुत अच्छा लगा ..सबको ढेर सारी शुभकामनाये !!

Divya Prakash का कहना है कि -

दोनों विजेताओं को बहुत बहुत बधाई ...सतीश जी बहुत अच्छी लगी आपकी रचना | हफ्ते में एक बार तो आप अपनी रचना जरुर भेजें सर ...
दिव्य प्रकाश

anju का कहना है कि -

सतीश वाघमरे और पूजाअनिल जी को बहुत बहुत बधाई
सचमुच सतीश जी आपकी कविता बहुत अच्छी है
और पूजा अनिल जी आपने पाठिका की कुर्सी को कायम रखा
बहुत बहुत बधाई

विपुल का कहना है कि -

प्रतियोगिता अपने मकसद में सफल हुई | अगर हम किसी ऐसे व्यक्ति को हिन्दी से जोड़ सकें जो काफ़ी दिन से दूर था तो इससे बड़ी बात और कुछ नहीं |

सतीश जी बहुत बहुत बधाई .. आपकी कविता निस्संदेह बहुत ही अच्छी है.. मुग्ध कर दिया आपने.. आशा है और भी अच्छा कुछ मिलेगा हमे आपकी लेखनी से!
हमारी यूनिपाठिका पूजा जी को बहुत सारी बधाइयों के साथ शुक्रिया भी क़ि उन्होने इतनी तन्मयता के साथ हमें पढ़ा | जैसे भक्त के लिए भगवान वैसे ही कवियों के लिए पाठक...

देवेन्द्र पाण्डेय का कहना है कि -

सभी शेर अच्छे हैं। किसी एक को बहुत अच्छा कहने पर दूसरे के नाराज होने की प्रबल संभावना है। शायद इसी दुविधा में पड़कर एक निर्णयकर्ता ने १० में १० अंक दिए होंगे। जब बात अच्छी लगे तो जजों को अपना खजाना लुटा देना चाहिए। सतीश वाघमरे जी को अच्छी गजल के लिए बधाई।

Unknown का कहना है कि -

सभी विजेताओ और प्रतियोगियो को बधाई।
सुमित भारद्वाज।

Unknown का कहना है कि -

सभी विजेताओ और प्रतियोगियो को बधाई।
सुमित भारद्वाज।

Sajeev का कहना है कि -

वाह बहुत बहुत बधाई सतीश जी और अन्य सभी विजेताओं को और उन सभी को भी जो इस बार नही जीत पाए पर आने वाले महीनों में बहुत कुछ कमाल करें वाले हैं, सतीश जी इस बात का जीता जगता उदाहरण हैं.... बहुत खुशी हुई इस बार का परिणाम देख कर....

Deep Jagdeep का कहना है कि -

सब विजेताओं को बहुत बधाई

भूपेन्द्र राघव । Bhupendra Raghav का कहना है कि -

सभी प्रतिभागियों को हार्दिक बधाई..

Pooja Anil का कहना है कि -

सतीश जी ,

आपकी ग़ज़ल बहुत अच्छी लगी, ये बड़ी खुशी की बात है कि मूलतः मराठी भाषी होने के बाद भी आप इतनी अच्छी हिन्दी लिखते हैं. कृपया इसी तरह लिखते रहें ताकि हमें भविष्य में भी आपकी रचनाएं पढने का अवसर मिले. बहुत बहुत बधाई.

सभी प्रतिभागियों को भी बधाई.

आप सभी ने इतना हौसला बढाया इसका बहुत बहुत धन्यवाद

^^पूजा अनिल

anu का कहना है कि -

बहुत बहुत मुबारक को आपको सतीश जी .. प्रतियोगिता मैं प्रथम आने के लिए.. आप ऐसे ही लिखते रहे और आगे बढ़ते रहे

Anonymous का कहना है कि -

सतीश जी आपकी कविताओं से हमारा जुडाव काफी पहले से रहा है,हमेशा से ही आपने हमें प्रभावित किया,अच्छा लगा आपको यहाँ देखना,बधाई हो
आलोक सिंह "साहिल"

Anonymous का कहना है कि -

प्रेम जी,मैं आपको अलग से बधाई देना चाहूँगा. पिछले काफी दिनों से आप हमारे युग्म पर छाये रहे और और अंततः यहाँ तक पहुंचे,बधाई हो
आलोक सिंह "साहिल"

Anonymous का कहना है कि -

पूजा अनिल जी,मैं आपकी सक्रियता को देखकर हमेशा से हैरान रहा हूँ,हिन्दी साहित्य के प्रति ऐसी अनुरुची,वाकई काबिले तारीफ है,सभी साथियों का उत्साह ऐसे ही बढ़ते रहिए,शुभकामनाएं
आलोक सिंह "साहिल"

शैलेश भारतवासी का कहना है कि -

हिन्द-युग्म मंच सतीश वाघमरे जैसा कवि और पूजा अनिल जैसा पाठक पैदा कर पा रहा है। यह अपने आप इसकी बड़ी सफलता है, इसके लिए सर्वप्रथम हिन्द-युग्म टीम को बधाई।

सतीश जी,

आपके शे'रों में बहर दोष तो है, लेकिन बहुत कम है। उम्मीद करता हूँ कि आगे आप और बढ़िया से बढ़िया ग़ज़लें लिखेंगे। आपके इस ज़ज्बे को भी सलाम कि आपको हिन्द-युग्म के स्तर को लेकर चिंता है।

उम्मीद करता हूँ कि इसपर हमारे प्रेम अंकल खरे उतरेंगे।

पूजा जी और सीमा जी की पठनियता को बस नमन किया जा सकता है। इसी तरह से हिन्द-युग्म पढ़ती रहें।

सभी प्रतिभागियों को भी धन्यवाद जिनकी बदौलत यह आयोजन फलता-फूलता रहता है।

Rama का कहना है कि -

डा. रमा द्विवेदी said....

सतीश जी व पूजा अनिल जी को हार्दिक बधाई व शुभकामनाएँ....आप हिन्द युग्म को इसी तरह अपनी रचनाओं से गौरवान्वित करते रहें...

प्रेम सहजवाला,महक,रेनू जैन,अनुराधा शर्मा,देवेद्र कुमार पांडे,अक्षय शर्मा आलोक सिंह’साहिल’,अनिल जींगर,पल्लवी त्रिवेदी एवं विनय के.जोशी जी आप सबको मेरी ओर से ढ़ेर सारी शुभकामनाएँ व मुबारकवाद....आप सबका प्रयास निश्चित रूप से सराहनीय है...
हिन्द युग्म की पूरी टीम को हमारी हार्दिक शुभकामनाएँ....इसी तरह सफलता के पथ पर अग्रसर रहे और कई मील के पत्थर स्थापित करे इन्हीं मंगलकामनाओं सहित....

Anonymous का कहना है कि -

युग्म के सभी पाठक-समीक्षकों को मेरा विनम्र अभिवादन.

मेरे लिए यह प्रतियोगिता,और निर्णयकर्ताओं एवं पाठकों से इतना स्नेह पाना एक अद्भुत अनुभव रहा है.आप सभीकी बधाइयां और शुभकामनाओं के लिए बहुत आभारी हूँ.

मेरे साथी प्रतिभागियों और युग्म के आयोजकोंको धन्यवाद !

भवदीय,

सतीश वाघमारे

raybanoutlet001 का कहना है कि -

air max 90
moncler jackets
michael kors handbags sale
hollister clothing
michael kors outlet clearance
seahawks jersey
cheap michael kors handbags
miami heat
nike huarache trainers
new england patriots jerseys

xumeiqing का कहना है कि -

dfasfadsf

chenlili का कहना है कि -

christian louboutin outlet
canada goose jackets
cheap nfl jerseys
mlb jerseys wholesale
canada goose jackets
canada goose jackets
yeezy boost
supreme outlet
ugg boots
mbt shoes
yaoxuemei20181116

Hualala का कहना है कि -

Yeezy boost 350 v2
Pandora Jewelry Outlet
Jordan 4
Kyrie Shoes
Pandora Jewelry
Air Jordan Retro 11
Pandora Jewelry Outlet
Air Jordan 4
Pandora Jewelry Official Site
Paul20181227

Coqicoqi का कहना है कि -

Kyrie Shoes
Yeezy boost 350 v2
Pandora Charms Outlet
Pandora Jewelry
Jordan 11
Pandora
Retro Jordan 11
Air Jordan 4
Red Bottom Shoes
Ryan20190404

UFABET1688 का कहना है कि -

Thanks for sharing this information. I have shared this link with others keep posting such information. to provide best in class law assignment help online at very affordable prices.
สมัคร ufabet

igoal88 का कहना है कि -

This a blogger I read your article, it’s so interested and also provide use full information also. you may check my website. igoal88 สมัคร

Jeonne Ponce का कहना है कि -

Good job! Amazing post! website

Guest का कहना है कि -

Glad to know that you have shared some resources here.
www.roofingburnaby.com

Guest का कहना है कि -

Awesome post! Thanks for this.
Siding Installation

Guest का कहना है कि -

Glad to know that you have shared some resources here. Milton General Contractor

Unknown का कहना है कि -

Really nice and interesting post. I was looking for this kind of information and enjoyed reading this one. Insulation Pros of Surrey

Angel17 का कहना है कि -

What an interesting post. Keep us updated! shock absorber

Anonymous का कहना है कि -

Thanks for sharing this article ! it's really useful
Augusta GA Tree Removal

Sabrina Nicole का कहना है कि -


This is awesome! Glad to see your post. Keep sharing please! Thanks.
Solar Installation Santee

Anonymous का कहना है कि -

Amazing! I love this post so much. Thanks a lot!
hangover IV Santa Barbara

Anonymous का कहना है कि -

Good post. Thanks for sharing with us!
Marketing Consultant in Brisbane

Guest का कहना है कि -

Your blog is great. I read a lot of interesting things from it. Thank you very much for sharing. Hope you will update more news in the future. Drywall Installation Near Me

Anonymous का कहना है कि -

Thanks for sharing such a useful information. It is very helpful article. Very informative blog.


Plastic Surgery Scottsdale Az

Miljer का कहना है कि -

Amazing info! Thank you. Septic Cleaning Services

Anonymous का कहना है कि -

"Great post! Thanks for sharing this awesome article.
"
https://treeservicebrokenarrow.net/

Anonymous का कहना है कि -

"Very interesting and informative blog !
"
https://rdlandscapingcompany.com

Anonymous का कहना है कि -

Awesome read you’ve got there, I’ll have to pass it on!
https://reddeerlawyer.ca

Anonymous का कहना है कि -

I really enjoy reading your posts. great work!
Accountants Grande Prairie

Main Website Access का कहना है कि -

Great tips! Having access to this kind of information is fantastic.

Anonymous का कहना है कि -

It seems strange to me to read articles from other cultures but I've learned about putting up a wallpaper in a unique way because of you. Big thanks!

आप क्या कहना चाहेंगे? (post your comment)